आज हम बात करने जा रहे हैं कि कैसे इंस्टाग्राम पर ज्यादा लाइक्स पाएं। तो यह एक ऐसा सवाल है जो मुझसे हर समय पूछा जाता है। मूल रूप से, हर एक दिन हर कोई अधिक जुड़ाव प्राप्त करना चाहता है और विशेष रूप से उनकी तस्वीरों पर अधिक लाइक कैसे प्राप्त करें। ठीक है, मुझे पता है कि जब आप एक ऐसी तस्वीर अपलोड करते हैं जो आपको वास्तव में पसंद आती है, तो यह बेकार है, लेकिन आपको केवल कुछ ही लाइक मिले हैं या यह आपके द्वारा पहले पोस्ट की गई तस्वीर से कम हो गया है। इसलिए इस पोस्ट में मैं आपके साथ छह अलग-अलग युक्तियों को साझा करने जा रहा हूं, जिन्हें आप आज लागू कर सकते हैं और अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर अधिक लाइक प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए इसमें सीधे गोता लगाते हैं।
टिप 1 - सही हैशटैग का उपयोग करके इंस्टाग्राम पर अधिक लाइक प्राप्त करें
इसलिए मुझे पता है कि आपने पहले हैशटैग के बारे में सुना है, और आपने शायद मुझे इसके बारे में बात करते हुए सुना है, लेकिन इसका कारण यह है कि यह इतनी बार सामने आता है क्योंकि हैशटैग आपकी इंस्टाग्राम रणनीति के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हैशटैग इस बात से बहुत फर्क पड़ता है कि आपकी पोस्ट एक हजार लोगों द्वारा देखी जाती है या 10 लोगों द्वारा। कश्मीर, तो आपको वास्तव में यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपने अपनी हैशटैग रणनीति का पता लगा लिया है। इसलिए जब हैशटैग की बात आती है, तो मेरी प्राथमिक सलाह यह है कि आप अपनी हर एक पोस्ट पर 30 का उपयोग करना चाहते हैं। किसी को यह न बताएं कि 30 हैशटैग का उपयोग करना स्पैम है। यह बिल्कुल नहीं है। और यह आपकी पोस्ट पर अधिक से अधिक एक्सपोजर प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए 30 का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि वे आपके खाते का समग्र रूप से वर्णन करते हैं और जरूरी नहीं कि केवल छवि ही हाथ में हो। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप समुद्र तट पर अपनी एक तस्वीर पोस्ट कर रहे हैं, तो आप अभी भी हैशटैग करना चाहते हैं कि आपका खाता किस बारे में है, आप जानते हैं, लाइफस्टाइल ब्लॉगिंग या यह इंस्टाग्राम टिप्स के बारे में है या जो कुछ भी यह है कि आपका खाता समग्र रूप से है . और आप हैश टैगिंग हैशटैग बीच या हैशटैग पाम ट्री या ऐसा कुछ नहीं बनना चाहते हैं।
क्योंकि अगर आप ऐसे लोगों को आकर्षित करना चाहते हैं जो संभावित रूप से जो कुछ भी आप बेच रहे हैं उसमें निवेश करने जा रहे हैं, तो उन्हें सही लोग होना चाहिए। इसलिए यदि वे आपके फ़ीड पर समाप्त हो जाते हैं क्योंकि उन्होंने हैशटैग पाम ट्री का अनुसरण किया है और अब आप उन्हें एक कोचिंग पैकेज बेचने की कोशिश कर रहे हैं, तो वहां एक मिसलिग्न्मेंट है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके हैशटैग आपके खाते का संपूर्ण वर्णन करते हैं। आखिरी बात यह है कि आपको सुपर लोकप्रिय हैशटैग से बचने की जरूरत है। इसलिए उदाहरण के लिए, यदि किसी हैशटैग के साथ 10 मिलियन पोस्ट जुड़े हैं, तो यह बहुत बड़ा है। यह सुपर लोकप्रिय है, इसमें मूल रूप से हर सेकेंड में तस्वीरें जोड़ी जा रही हैं। तो इसका मतलब है कि आपकी तस्वीर बस दबने वाली है और कोई इसे देखने वाला नहीं है। तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उस 1 मिलियन मार्क के नीचे रहें। और मुझे व्यक्तिगत रूप से 500,000 मार्क मेरी बिल्ली की तरह है, लेकिन यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। निश्चित रूप से कुछ परीक्षण और त्रुटि करें और पता करें कि आपके लिए क्या काम करता है। लेकिन एक व्यापक बयान के रूप में, आप उन सुपर, सुपर लोकप्रिय हैशटैग से बचना चाहते हैं।
टिप 2 - इंस्टाग्राम ऐप पर लाइक पाएं आकर्षक कैप्शन लिखें
आपकी छवि वही है जो किसी को रोक लेगी। इसलिए आपके पास उच्च गुणवत्ता वाली छवियां होनी चाहिए, लेकिन आपका कैप्शन वह है जो किसी को वास्तव में आपके साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करता है और उस तरह को छोड़ देता है, ताकि उस पसंद को प्राप्त कर सकें और अपने कैप्शन के माध्यम से उस कनेक्शन को प्राप्त कर सकें। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने दर्शकों से संबंधित हैं, इसलिए आप उनके लिए विशेष रूप से लिखना चाहते हैं। तो हो सकता है कि इसका मतलब है कि आप एक कहानी साझा करने जा रहे हैं जिससे वे संबंधित हो सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने बारे में एक कमजोर बयान साझा करने जा रहे हों। हो सकता है कि आप केवल उन्हें यह बताने जा रहे हों कि आप जानते हैं कि आपके जीवन में क्या हो रहा था जब आपने इस फ़ोटो को अपलोड किया, जैसे कि व्यक्तिगत होना। अपने कैप्शन में खुद को थोड़ा और शामिल करें और यही आपके और आपके दर्शकों के बीच एक बंधन और एक रिश्ता बनाने वाला है। और इसी को आपके Instagram पोस्ट पर अधिक लाइक मिलने वाले हैं।
टिप 3 - कॉल टू एक्शन का उपयोग करने के लिए लाइक पाने के लिए इंस्टाग्राम ट्रिक
ओके अगेन, एक बहुत ही सरल टिप, लेकिन जब आप कोई पोस्ट अपलोड करते हैं तो बहुत सारे लोग चूक जाते हैं, यह आपके लिए अपने दर्शकों से कुछ माँगने का एक अवसर है। ठीक? तो आम तौर पर आप एक कॉल टू एक्शन देखते हैं जैसे कि अधिक जानने के लिए मेरे बायो में लिंक पर क्लिक करें या यदि आपके पास यह अनुभव है तो नीचे टिप्पणी करें। तो वे कॉल टू एक्शन के बेहतरीन उदाहरण हैं और यदि आप अपनी पोस्ट पर अधिक लाइक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बस इसके लिए पूछना है। ठीक? तो आप सीधे शब्दों में कह सकते हैं, अगर आप इससे सहमत हैं तो एक लाइक या ऐसा ही कुछ छोड़ दें। तो यह वास्तव में इतना आसान है। और क्या आपको पता है? मैं यहाँ वही काम करने जा रहा हूँ।
टिप 4 - जो आपकी पोस्ट में प्रासंगिक खातों को टैग कर रहा है।
तो मेरा मतलब यह है कि जब आप अपने इंस्टाग्राम फीड पर स्क्रॉल कर रहे होते हैं और आप वास्तव में एक इमेज पर टैप करते हैं, अगर किसी ने उनकी फोटो में अकाउंट्स को टैग किया है, तो आप उन्हें वहां देखेंगे और फिर आप वास्तव में उन पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं। उन लोगों के खातों में तो यहाँ विचार यह है कि यदि आप अपनी सामग्री में प्रासंगिक खातों को टैग करते हैं, तो न केवल उन्हें एक सूचना मिलेगी कि उन्हें टैग किया गया है और संभावित रूप से आपके फ़ीड पर आएंगे और आपको कुछ और जुड़ाव देंगे, बल्कि आप इसमें भी दिखाई देंगे उनके प्रोफ़ाइल पर उनके टैग किए गए फ़ोटो अनुभाग। ठीक। इसलिए यदि कोई अपनी प्रोफ़ाइल पर आता है और वे अपनी टैग की गई तस्वीरों की जांच करते हैं, तो संभावित रूप से यह उन्हें आपकी सामग्री तक ले जाएगा, जो बदले में आपको और अधिक जुड़ाव लाने की उम्मीद है। ठीक। तो इसके लिए केवल एक टिप यह है कि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप केवल प्रासंगिक खातों को टैग कर रहे हैं जो वास्तव में आपकी तस्वीर में दिखाई देते हैं। ठीक। तो उदाहरण के लिए, मैं उस शर्ट को टैग कर सकता हूं जिसे मैंने पहना है, मैं उस हेडफ़ोन को टैग कर सकता हूं जिसका मैं उपयोग कर रहा हूं, मैं उस फोटोग्राफर को टैग कर सकता हूं जिसने मेरी तस्वीर ली है, या मैं अपने दोस्त को टैग कर सकता हूं। वह मेरे साथ फोटो में है। ठीक। इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप केवल बेतरतीब ढंग से टैग नहीं कर रहे हैं क्योंकि यदि आप ऐसे लोगों के समूह को टैग करते हैं जिनका वास्तव में आपकी पोस्ट से कोई लेना-देना नहीं है, तो आप केवल यह उम्मीद कर रहे हैं कि वे आपके साथ जुड़ने जा रहे हैं, जिसका वास्तव में विपरीत प्रभाव हो सकता है और इसे स्पैमी के रूप में देखा जा सकता है। ठीक? इसलिए अपने टैग को उन लोगों और चीजों और ब्रांडों तक सीमित रखें जो वास्तव में आपकी तस्वीर या फीचर खातों में हैं, जिनके लिए आपकी सामग्री प्रासंगिक है। ठीक।
टिप 5 - इंस्टाग्राम पर तुरंत लाइक प्राप्त करें एक सस्ता होस्ट करें
तो जब आप अपने Instagram खाते पर देने के लिए होस्ट करते हैं, तो आप नियम निर्धारित करते हैं। तो आप आसानी से एक सस्ता उपहार सेट कर सकते हैं जिसे आप देने जा रहे हैं। कुछ ऐसा हो सकता है जो आप पेश करते हैं या कुछ ऐसा जो आपने अपने दर्शकों के लिए खरीदा हो। और प्रवेश करने के लिए योग्यता का एक हिस्सा आपकी तस्वीर को पसंद करना है, हो सकता है कि आप का अनुसरण करें और किसी मित्र को टैग करें या ऐसा कुछ। मूल रूप से, यह आपके लिए यह पूछने का अवसर है कि आप सस्ता वस्तु के बदले में क्या चाहते हैं। ठीक? इसलिए यदि आप अधिक लाइक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको केवल यह कहना होगा कि यह एक योग्यता है। यदि आप अधिक अनुयायी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कहें कि यह एक योग्यता है, वगैरह। तुम समझ गए। इसलिए यदि आप इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि कैसे एक महाकाव्य सस्ता की मेजबानी की जाए जो कि सुपर सफल हो।
टिप 6 - हर एक दिन व्यस्त रहें
यदि आप अपने फ़ीड पर अधिक लाइक और कमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ठीक वही चीज़ वापस देने की आवश्यकता है। मुझे लगता है कि बहुत से लोग भूल जाते हैं कि सोशल मीडिया सामाजिक होने के बारे में है, ठीक है? आप केवल अपनी छवि पोस्ट नहीं कर सकते हैं और फिर दौड़ सकते हैं और बाद में शिकायत कर सकते हैं कि आपको उतने लाइक नहीं मिले जितने आप चाहते थे। ठीक? आपको हर एक दिन ऐप पर जाना होगा और वास्तव में अपने लक्षित बाजार को लाइक और कमेंट देना होगा। तो फिर, यह सिर्फ इंस्टाग्राम पर नहीं चल रहा है और सौ यादृच्छिक तस्वीरें पसंद कर रहा है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने लक्षित बाजार की तस्वीरें पसंद कर रहे हैं। और इसका कारण यह है कि जब आप उस व्यक्ति को सगाई देते हैं जो आपको लगता है कि आपके फ़ीड से सबसे अधिक लाभान्वित होने वाला है, जब वे उस अधिसूचना को देखते हैं और वे आपके खाते में वापस आते हैं, तो आपकी सामग्री उनसे बात करने वाली होती है। और यही वास्तव में सौदे को सील करता है। यही उन्हें आपका अनुसरण करने के लिए प्रेरित करता है और यही उन्हें नियमित रूप से लाइक और कमेंट करने के लिए प्रेरित करता है। ठीक है, तो आप लोगों ने शायद मुझे टारगेट मार्केट के बारे में बात करते हुए सुना होगा क्योंकि यह वास्तव में न केवल इंस्टाग्राम के लिए बल्कि आपके पूरे व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है। यह जानना कि आप किसके लिए मार्केटिंग कर रहे हैं, आपके सभी प्रयासों को बनाने या तोड़ने वाला है, है ना? इसलिए यदि आपको यह निर्धारित करने में सहायता की आवश्यकता है कि आपका लक्षित बाजार कौन है और संभावित रूप से कोई अन्य Instagram रणनीति है।