Type Here to Get Search Results !

Top 10 Motivational Books In Hindi

कभी-कभी जीवन से गुजरना थोड़ा रोलर कोस्टर हो सकता है। उच्च और निम्न बिंदुओं के माध्यम से यात्रा करते समय कई उतार-चढ़ाव आते हैं।

जीवन थोड़ा सरल हो जाता है जब आप स्वीकार करते हैं कि जैसा कि हम अपने लक्ष्यों का पीछा करते हैं, तो अनिवार्य रूप से रास्ते में चुनौतियां और बाधाएं होंगी। यही कारण है कि प्रेरणा के कुछ अतिरिक्त स्रोत, जैसे कि प्रेरक किताबें, कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाती हैं।

Top 10 Motivational Books For Success In Hindi


निम्नलिखित प्रेरक पुस्तकों का चयन किया गया क्योंकि वे आपके लिए इस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। ये पुस्तकें आपको अपने वर्तमान दृष्टिकोणों पर सवाल उठाने और अप्रत्याशित तरीकों से बढ़ने के लिए चुनौती देंगी।

कुल मिलाकर, ये प्रेरक पुस्तकें आपको अपनी आंतरिक आग को बुझाने के लिए काफी प्रेरणा स्रोत प्रदान करेंगी!

Man Search For Meaning


मनोचिकित्सक विक्टर फ्रैंकल नाजी मौत शिविरों में रहने के साथ अपने अनुभव की गहन चर्चा करते हैं और उन पाठों का वर्णन करते हैं जो उन्हें आध्यात्मिक अस्तित्व के बारे में सिखाते हैं। फ्रेंकल एक पुख्ता तर्क देता है कि दुख से बचना यथार्थवादी नहीं है। हालांकि, यह चुनने के माध्यम से कि हम उस पीड़ा से कैसे निपटते हैं और जिस अर्थ के साथ हम उसका अनुसरण करते हैं, हम नए उद्देश्य के साथ आगे बढ़ने की क्षमता बनाए रखते हैं।

यह निश्चित रूप से उन पीढ़ियों के लिए एक पुस्तक है जिनसे कोई भी मूल्य प्राप्त कर सकता है। मैन फॉर सर्च का अर्थ अमेरिका की सबसे प्रभावशाली पुस्तकों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और वर्तमान में चौबीस भाषाओं में 10 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची गई हैं।

यदि आप प्रेरक पुस्तकों की तलाश कर रहे हैं जो आपको पीड़ा का अर्थ बताने के मूल्य के बारे में जानने में मदद कर सकती हैं, तो यह आपके लिए एक है!




2. You Are a Badass: How to Stop Doubting Your Greatness and Start Living an Awesome Life by Jen Sincero

सभी प्रेरक पुस्तकों में से, यह उन लोगों के लिए अवश्य है जो जीवन के डिजाइन में हैं।

इस पुस्तक के माध्यम से, जेन अपने पाठकों को सरल व्यायाम प्रदान करता है जिससे लोगों को अपने आत्म-विश्वासों, दृष्टिकोणों और आदतों की पहचान करने में मदद मिलती है। वह कुछ बेहतरीन सलाह प्रदान करती है और अपने दर्शकों को वास्तव में लुभाने के लिए एक विनोदी तरीके से ऐसा करती है और उन्हें अपने जीवन से मिली सफलता को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है।

जेन का लक्ष्य अपने पाठकों को वास्तव में यह समझने में मदद करना है कि उन्होंने कुछ विचार और व्यवहार पैटर्न क्यों विकसित किए हैं। वह हमें उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जिन्हें हम बदल सकते हैं और उन चीजों को स्वीकार कर सकते हैं जो हम नहीं कर सकते।

कुल मिलाकर, पुस्तक अपने दर्शकों को प्रेरित करने और प्रेरित करने के लिए एक नया हास्य दृष्टिकोण प्रदान करती है, और जो कोई भी इसे लेने का फैसला करता है, उसका आनंद ले सकता है।

3. Make Your Bed: Little Things That Can Change Your Life…And Maybe the World by William H. McRaven

यदि आप दुनिया को बदलना चाहते हैं, तो अपना बिस्तर बनाना शुरू करें।

मेक योर बेड एक किताब है जो एडमिरल विलियम एच। मैक्रवेन द्वारा दिए गए भाषण में निहित पाठों को रेखांकित करती है। इस भाषण में, उन्होंने नेवी सील प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए 10 सिद्धांतों को साझा किया जिससे उन्हें अपने पूरे करियर में विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में मदद मिली।

यह भाषण वायरल हो गया, 10 मिलियन से अधिक बार देखा गया, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से समझाता था कि कोई भी इन सबक का उपयोग खुद और अपने आसपास की दुनिया में बेहतर करने के लिए कैसे कर सकता है। यह पुस्तक उनकी सेवा से कहानियों को याद करती है और सरल और व्यावहारिक ज्ञान और सलाह और प्रोत्साहन के शब्द प्रदान करती है जो पाठकों को अपने दैनिक जीवन में अधिक प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी!

4. The Alchemist by Paulo Coelho

पाउलो कोएल्हो द्वारा अल्केमिस्ट आत्म-खोज की दिशा में एक प्रेरक यात्रा के बारे में एक अद्भुत कहानी है। इस क्लासिक उपन्यास में रहस्यवाद और ज्ञान का मेल है जिसने दुनिया भर में लाखों प्रतियां बेची हैं।

यह कहानी एक युवा चरवाहे लड़के की यात्रा को रेखांकित करती है जो खजाने की तलाश में दुनिया की यात्रा करने की इच्छा रखता है, लेकिन शुरू में उसकी कल्पना की तुलना में एक अलग तरह के धन की खोज करता है।

कुल मिलाकर, यह पुस्तक हममें से प्रत्येक को अपने दिल की सुनने, जीवन में अपने अनूठे अवसरों को पहचानने और हमारे जुनून का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

5. Smarter, Faster, Better: The Secrets of Being Productive in Life and Business by Charles Duhigg

चार्ल्स डुहिग्ग का स्मार्टर, तेज़, बेहतर 8 उत्पादकता अवधारणाएँ हैं जो कुछ कंपनियों और व्यक्तियों को दूसरों की तुलना में बहुत अधिक पूरा करने में मदद करती हैं। यह पुस्तक दुनिया के कुछ शीर्ष कलाकारों और कम सफल लोगों के दृष्टिकोण के बीच के अंतर को रेखांकित करती है।

ये उत्पादकता अवधारणाएं बताती हैं कि कैसे लोग अपने रोजमर्रा के जीवन को बेहतर बना सकते हैं। कुल मिलाकर, यह पुस्तक किसी को भी यह जानने में मदद कर सकती है कि कैसे सफल होना है और यह सुनिश्चित करना है कि उनका औसत दिन उत्पादक हो और व्यस्त न हो।

6. The Four Agreements by Don Miguel Ruiz

डॉन मिगुएल रुइज़ ने अपनी किताब द फोर अग्रीमेंट्स का उपयोग सीमित मान्यताओं को प्रकट करने के लिए किया है जो हम आमतौर पर पकड़ते हैं जो हमें खुशी से लूटते हैं और हमें अनावश्यक पीड़ा सहन करने का कारण बनाते हैं। यह पुस्तक एक आचार संहिता प्रदान करती है जो अपने पाठकों के लिए सुलभ तरीके से अपने ज्ञान को प्रदान करती है।

फोर अग्रीमेंट आत्म-प्रतिबिंब को प्रोत्साहित करता है और हमें अपने रोजमर्रा के जीवन में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यही कारण है कि पुस्तक ने अकेले अमेरिका में 6 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची हैं और 8 वर्षों के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर रहा है।

7. Grit: The Power of Passion and Perseverance by Angela Duckworth

इस पुस्तक में, मनोवैज्ञानिक एंजेला डकवर्थ, अपने पाठकों को तर्क देने के लिए एक यात्रा पर ले जाती है कि सफलता का रहस्य काफी हद तक एक व्यक्ति की धैर्य, जुनून और दृढ़ता का एक अनूठा मिश्रण है।

इस पुस्तक में डकवर्थ द्वारा दी गई अंतर्दृष्टि हमें एक लक्ष्य के प्रति लगातार, दीर्घकालिक कार्रवाई की शक्ति को कम करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करती है, खासकर जब आप इसके बारे में भावुक होते हैं।

डकवर्थ उन विचारों को संबोधित करता है जो आमतौर पर हमारे सिर में घुस जाते हैं जब हम असफल होते हैं और हमें उनका मुकाबला करने के तरीके देते हैं।


8. Mindset: the New Psychology for Success by Carol S. Dweck

मनोवैज्ञानिक कैरोल ड्वेक ने अपनी पुस्तक माइंडसेट में अनुसंधान के वर्षों की रूपरेखा दी है। वह तर्क देती है कि जिस मानसिकता को हम अपनाते हैं वह हमारी सफलता और उपलब्धि का एक बड़ा भविष्यवक्ता है। वह मानती हैं कि मानवीय प्रयासों के लगभग हर क्षेत्र को हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनाई जाने वाली मानसिकता से प्रभावित हो सकते हैं।

वह एक निश्चित मानसिकता को अपनाने के साथ-साथ विकास-उन्मुख मानसिकता को अपनाने के साथ जुड़े लाभों के बारे में चर्चा करती है। जहाँ एक मानसिकता यह मानती है कि हमारी क्षमताओं को तय किया गया है, वहीं दूसरे का मानना ​​है कि हमारे कौशल और क्षमताओं को विकसित किया जा सकता है।

यह एक उच्च प्रेरक प्रतिमान बदलाव है जो अद्भुत उपलब्धियों को प्रोत्साहित कर सकता है।

9. Choose Yourself by James Altucher

जेम्स अल्टूचेर द्वारा खुद को चुनें सबसे अच्छी प्रेरक पुस्तकों में से एक है। जेम्स का तर्क है कि हमारे पास सबसे मूल्यवान संपत्ति है और जिसे हमें सबसे अधिक समय, प्रयास और संसाधनों में निवेश करना चाहिए - वह है। यह पूरी किताब इस बारे में है कि कैसे हम केवल अपने और अपने विकास में निवेश करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यह पुस्तक आपको अपनी प्रतिभा को और विकसित करने के लिए प्रेरित करने और प्रेरित करने के लिए निश्चित है और एक उद्यमी मानसिकता वाले किसी के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन होगा।

10. High-Hanging Fruit: Build Something Great by Going Where No One Else Will by Mark Rampolla

मार्क रम्पोला द्वारा उच्च लटकाए गए फल हमें अपने जीवन के प्रयासों में उच्चतर तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, विशेष रूप से व्यवसाय यदि हम अधिक सफलता प्राप्त करना चाहते हैं और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं।
इस उपन्यास में, पाठक को सफलता प्राप्त करने के लिए अपने जुनून, उद्देश्य और अखंडता को संरेखित करने के तरीके खोजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ये सबक किसी भी क्षेत्र में किसी को भी लाभ पहुंचा सकते हैं और हमें अपने विश्वासों के लिए खड़े होने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और हमारे लिए क्या महत्वपूर्ण है।
कुल मिलाकर, रामपोला चाहता है कि हम में से प्रत्येक अपने अयस्क मूल्यों के प्रति सच्चा रहे ताकि हम सफलता की अपनी व्यक्तिगत परिभाषाओं तक पहुँच सकें और जीवन के जिन क्षेत्रों में हम महत्वपूर्ण हैं, उनमें महत्वपूर्ण बदलाव ला सकें।